रोजाना खाना खाने के बाद मसालों से बनी ये चाय पीने से कम होगा वजन

रोजाना खाना खाने के बाद मसालों से बनी ये चाय पीने से कम होगा वजन

सेहतराग टीम

आज के समय में लोग अधिकतर काम एक जगह पर बैठ कर करते हैं। ऐसी स्थिति में लोगों के जोड़ों में दर्द होने लगता है। यही नहीं लगातार बैठने की वजह से लोगों का वजन भी बढ़ने लगता है। इसके अलावा लोग आलस्य के शिकार हो जाते हैं, जो कई बीमारियों को जन्म देता है। देश के अलग -अलग राज्यों के डॉक्टर्स ने हाल ही में एक रिसर्च की जिसके मुताबिक, भारत में हर 100 में से 10 बच्चे मोटापे का शिकार हैं तो वहीं शहरों में हर 100 में से 20 बच्चों का वजन ज्यादा है। बच्चे ही नहीं बड़े भी अधिक मात्रा में निकले हुए पेट से परेशान है।

पढ़ें- चेहरे को ग्लोइंग और चमकदार बनाने मे आज भी खास माने जाते हैं ये घरेलू उपाय

बढ़े हुए वजन के कारण अब हर कोई जिम में घंटों पसीना बहाता है। लेकिन आपको बता दें कि जिम के साथ-साथ आपका खानपान भी अच्छा होना चाहिए। इसके साथ-साथ आप कुछ घरेलू उपाय भी अपना सकते हैं। अगर आप पेट की चर्बी के साथ बढ़े हुए वजन से निजात पाना चाहते हैं तो जीरा, धनिया, अजवाइन, सौंफ कारगर साबित हो सकती हैं। जानिए कैसे करें सेवन। 

ऐसे करें जीरा, अजवाइन, सौंफ और धनिया का सेवन

2 कप पानी में जीरा, धनिया, अजवायन और सौंफ डालकर चाय बना लें। रोजाना खाना खाने के बाद घूंट-घूंट भी पी सकते हैं। इससे आपको लाभ मिलेगा। 

कैसे होगी यह चाय कारगर

धनिया

धनिया में भरपूर मात्रा में एंटी फंगल, एंटीसैप्टिक, एंटीडिटॉक्सी गुण के अलावा कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, कैरोटीन, थियामीन, पोटैशियम और विटामिन सी पाया जाता है। जो वजन कम करने में आपकी मदद करता है। 

सौंफ

इसमें कॉपर, पोटेशियम, कैल्शियम, जिंक, मैग्नीशियम, विटामिन सी, आयरन और सेलेनियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जितना सौंफ खाना सेहत के लिए फायदेमंद है। 

अजवाइन

अजवाइन में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, पोटैशियम, फास्फोरस, आयोडीन, केरोटिन जैसे तत्व पाए जाते हैं। 

जीरा

जीरे में विटामिन-सी, के,बी 1, 2, 3, , प्रोटीन, कैल्शियम, मेग्नेशियम, पोटेशियम, जिंक, कॉपर, आयरन, कार्बोहाइड्रेट जैसे तमाम तत्व पाए जाते हैं। जो वजन कम करने के साथ कई बीमारियों से आपको बचा सकता है।

इसे भी पढ़ें-

अकेलेपन से बाहर निकलने में मदद करेंगे ये खास तरीके

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।